Bhavesh's Tryst

Little poems & notes created to break the mudane

Wednesday, March 02, 2016

 

WhatsApp Chat with Bharat Chorawala

22/02/2016, 19:57 - Bharat Chorawala: Hi,
जिस कीसीकी भी mom या sister whatsapp पे profile pic खुद की हो तो जल्दी से जल्दी बदल दो.
क्योंकी whatsapp पे ISIS के hackers आये है जिनके पास आप का whatsapp no है.
वो लोग उस profile photo का गलत use करके आपकी अश्लिल फोटो बना रहे है Whatsapp के CEO ने request की है की अगले 20-25 दिन तक खुद की profile photo ना रखे.
Whatsapp के engineers को आपके safe के लिये आप के साथ co-operate करेंगे.
इस मेसेज को आगे forward करो
खास करके लडकीयों के लिये..
_____________
Thank You.
_____________
A.K. Mittal (IPS)
9849436632
Commissioner Delhi.
.
Pls forward to all your frnds ones too..
24/02/2016, 13:38 - Bharat Chorawala: एक दिन में तीन लीटर पानी पीने से बदल गई जिंदगी
● जो लोग ज्‍यादा पानी नहीं पीते हैं, वे ये जरूर पढ़ें. दरअसल, एक महिला ने दावा किया है कि लगातार चार हफ्तों तक एक दिन में तीन लीटर पानी पीने से उसकी जिंदगी पूरी तरह से बदल गई. 42 वर्षीय इस महिला का नाम सारा है, जिसने अपना अनुभव कुछ इस तरह साझा किया है:
● मुझमें और ऊंट में एक बड़ी समानता थी, मुझे लगता था कि मैं पानी के बिना लंबे वक्‍त तक रह सकती हूं. मैं पानी का एक गिलास सुबह, एक लंच के दौरान और एक डिनर के बाद पीती थी. मुझे लगता था कि ये काफी है, लेकिन यह सही नहीं था.
● कई सालों तक सिर दर्द और अपच की शिकायत के बाद मैंने न्‍यूरोलॉजिस्‍ट और नूट्रिशनिस्ट से बात की. दोनों ने ही ये बताया कि शरीर ठीक ढंग से काम करे इसके लिए मुझे एक दिन में तीन लीटर पानी पीना चाहिए. इसके बाद मैंने एक एक्‍सपेरिमेंट करने का फैसला किया. मैंने सोचा कि अगर मैं 28 दिनों तक इतना पानी पीती हूं तो क्‍या होता है? परिणाम चौंकाने वाले थे.
1) पहला हफ्ता
मुझे सिरदर्द कम रहने लगा था. बार-बार पानी पीने से मेरे शरीर के अंदर के टॉक्सिन पेशाब के जरिए बाहर निकल रहे थे. मैं सालों से सुबह उठकर योगा करती थी, लेकिन पिछले छह महीनों से मेरा शरीर सख्‍त हो गया था. लेकिन पानी पीने से मेरा शरीर फिर से लचीला हो गया.
2) दूसरा हफ्ता
अब मेरे चेहरे का रंग सुधरने लगा और स्किन टोन भी पहले से ठीक हो गया था. हालांकि अभी भी मेरे चेहरे पर झुर्रियां थीं, लेकिन अब पहले से ये थोड़ी हल्‍की हो गईं थीं. मेरे चेहरे के दाने अब कम होने लगे थे और आंखों के काले घेरे धुंधले हो रहे थे. एक हफ्ते से मेरे सिर में दर्द नहीं था. यही नहीं मेरे पति ने मुझसे कहा कि मेरी जांघों से फैट कम हो गया है.
3) तीसरा हफ्ता
मेरी आंखों के नीचे के काले घेरे और झुर्रियां गायब हो चुकी थीं. मेरी एक दोस्‍त ब्‍यूटी थेरेपिस्‍ट है, उसने मुझे बताया कि ऐसा इसलिए हो रहा है क्‍योंकि पानी मेरी त्‍वचा को रीजनरेट करने में मदद कर रहा है. मैंने ये भी नोटिस किया कि अब सुबह उठने पर मैंने अपनी आंखों को मलना बंद कर दिया है. पहले मेरी आंखें रूखी और नींद से भरी हुई होती थीं, लेकिन अब ऐसा नहीं है.
4) चौथा हफ्ता
मैं अपने चेहरे में आए बदलाव पर विश्‍वास ही नहीं कर पा रही थी. मैं बिलकुल अलग दिख रही थी. मेरी आंखों के काले घेरे और चेहरे के दाने पूरी तरह से गायब हो चुके थे. मेरी त्‍वचा बिलकुल बच्‍चों जैसी मुलायम हो गई थी. मैं ज्‍यादा पतली और फिट महसूस कर रही थी.
● मेरे ज्‍यादा पानी पीने से मेरे दोस्‍त फिक्रमंद रहते थे. लेकिन मैं अपने डॉक्‍टर की देखरेख में थी और उनकी बनाई गाइडलाइंस का पालन कर रही थी. इसलिए मैं उन्‍हें यकीन दिलाती रहती थी कि उन्‍हें फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है.
● अब चाहे कुछ भी हो जाए, मैं हर रोज तीन लीटर पानी पीना बंद नहीं करूंगी. और हर महिला को भी ऐसा ही करने का सुझाव देती हूं (हां, डॉक्‍टर से सलाह लेने के बाद ही ऐसा करें).
● मेरे पति और दोस्‍त कहते हैं कि अब मैं 10 साल छोटी दिखने लगी हूं. ऐसे में ऐसा कौन होगा जो इतने बेहतरीन परिणाम के बाद इसे अपनाना नहीं चाहेगा?
24/02/2016, 13:38 - Bharat Chorawala: IMG-20160224-WA0001.jpg (file attached)
24/02/2016, 15:47 - Bharat Chorawala: आप सभी से हाथ जोडकर निवेदन है की
आप फोटो देख रहे हो ये हादसा अब
से पांच छ: घंटे पहले मानेसर के पास
हुआ है जी लेकिन अभी तक इस परिवार
का कोई भेद नही लग पाया है की ये कौन
है और कहाँ से है...तो अगर आपके दिल मे
थोडी दया नाम की चीज है तो इस पोस्ट को
ज्यादा से ज्यादा शेयर करदो..ताकि ये खबर
इनके घर वालो तक पहुँच जाए जी..धन्यवाद
24/02/2016, 19:08 - Bharat Chorawala: IMG-20160224-WA0017.jpg (file attached)
24/02/2016, 19:08 - Bharat Chorawala: IMG-20160224-WA0016.jpg (file attached)
26/02/2016, 21:03 - Bharat Chorawala: By Harivansh Rai Bachchan

मकान चाहे कच्चे थे
लेकिन रिश्ते सारे सच्चे थे…

चारपाई पर बैठते थे
पास पास रहते थे…

सोफे और डबल बेड आ गए
दूरियां हमारी बढा गए…

छतों पर अब न सोते हैं
बात बतंगड अब न होते हैं…

आंगन में वृक्ष थे
सांझे सुख दुख थे…

दरवाजा खुला रहता था
राही भी आ बैठता था…

कौवे भी कांवते थे
मेहमान आते जाते थे…

इक साइकिल ही पास था
फिर भी मेल जोल था…

रिश्ते निभाते थे
रूठते मनाते थे…

पैसा चाहे कम था
माथे पे ना गम था…

मकान चाहे कच्चे थे
रिश्ते सारे सच्चे थे…

अब शायद कुछ पा लिया है,
पर लगता है कि बहुत कुछ गंवा दिया…

जीवन की भाग-दौड़ में –
क्यूँ वक़्त के साथ रंगत खो जाती है?

हँसती-खेलती ज़िन्दगी भी,
आम हो जाती है।

एक सवेरा था,
जब हँस कर उठते थे हम…

और

आज कई बार,
बिना मुस्कुराये ही
शाम हो जाती है!!

कितने दूर निकल गए,
रिश्तो को निभाते निभाते…

खुद को खो दिया हमने,
अपनों को पाते पाते…
27/02/2016, 17:46 - Bharat Chorawala: अंजीर और चिलगोजे (नेज़े) वीर्य वर्धक और मर्दाना शक्ति वर्धक हैं।

वो लोग जो अपने आप को कमज़ोर नामर्द या नपुंसक समझते हैं उनके लिए ये वरदान की तरह है।
४ अंजीर और २० ग्राम छीले हुए चिलगोजे(नेज़े) ४ घंटे पानी में भिगोकर फिर पानी सहित उन्हें एक गिलास दूध में उबाल लीजिये, जब पानी की मात्रा उबलकर सिर्फ दूध रह जाए उसे सोने से १ घंटा पहले पी लीजिये
सिर्फ २ दिन में असर देखिये, और दाप्त्य जीवन का आनद लीजिये ।
27/02/2016, 17:46 - Bharat Chorawala: True depiction of Indian army and of Namo ...
while it defends the country like the rock giant,..
it's own people curse,abuse and throw stones on its back...
and look what will happen if it gets out of the harm's way...

I just dread the arrival of that day.
👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻
27/02/2016, 17:46 - Bharat Chorawala: VID-20160227-WA0030.mp4 (file attached)
27/02/2016, 17:46 - Bharat Chorawala: VID-20160227-WA0032.mp4 (file attached)
27/02/2016, 17:46 - Bharat Chorawala: IMG-20160227-WA0031.jpg (file attached)
27/02/2016, 20:57 - Bharat Chorawala: एक प्यारी कहानी

काफी समय पहले की बात है ।उस समय जापान विकसित देशो में शामिल नही था ।उस समय जापान मे ट्रेनो की हालात भी काफी खराब थी ।एक भारतीय भी उस ट्रेन में सफर कर रहा था ।ट्रेन की सीट टूटी हुई थी ।एक जापानी नागरिक भी उस ट्रेन में सफर कर रहा था । जापानी नागरिक ने अपनी बैग में से सूई धागा निकाला और सीट की सिलाई करने लगा । भारतीय नागरिक ने पूछा क्या आप रेल्वे के कर्मचारी है ।उसने कहा नहीं मैं एक शिक्षक हूं ।मैं इस ट्रेन से हर रोज अप डाउन करता हूं । इस सीट की खस्ता हालत देख बाजार से सुई धागा खरीद लाया हूँ। सोचा हररोज इस सीट को देखकर मुझे महसूस होता था कि अगर कोई विदेशी नागरिक इसे देखेगा तो मेरे देश कितनी बेईज्जती होगी ऐसा सोच के सीट रिपेयर (सिलाई)कर रहा हूं । सलाम उस देश के शिक्षक को जो देश की इज्जत अपनी इज्जत समझता हो । और वही जापान आज इतना विकसित हो गया है की हम उससे बुलेट ट्रेन खरीद रहे है । बाकी ट्रक के पीछे "मेरा भारत महान" लिख देने से कोई देश महान नही बन जाता । उस देश के नागरिकों की सोच महान होनी चाहिए । नागरिकों की उच्चस्तरीय सोच ही देश को महान बनाती है।
28/02/2016, 11:00 - Bharat Chorawala: 🐬 "जो भाग्य में है , वह
भाग कर आएगा,
जो नहीं है , वह
आकर भी भाग जाएगा...!"

जिंदगी को इतना सिरियस लेने की जरूरत नही , यहाँ से जिन्दा बचकर कोई नही जायेगा!

एक सत्य यह है की :-
"अगर जिन्दगी इतनी अच्छी होती तो हम इस दुनिया में रोते- रोते हुए न आते.....!!

मगर एक मीठा सत्य यह भी है की :-
"अगर यह जिन्दगी बुरी होती तो जाते-जाते लोगों को रुलाकर न जाते....!! 🍃 🍃
28/02/2016, 11:00 - Bharat Chorawala: "कोशिश" आखरी सांस तक करनी चाहिये, "मंजिल" मिले या "तजुर्बा " चीज़े दोनों ही नायाब है.....
01/03/2016, 21:15 - Bharat Chorawala: अखरोट खाने के फायदे ; सरल नुस्खे आसान उपचार :

अखरोट हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। एक तरह यह हमारी फिटनेस बरकरार रखता है वहीं यह हमें गंभीर बीमारियों से भी बचाता है।अखरोट के स्वास्थ्य लाभ जानते हैं-

1) नट्स में वसा की मात्रा मानी जाती है और इसलिए इन्हें वजन बढ़ाने वाला माना जाता है। लेकिन, हकीकत इससे जरा अलग है। अखरोट भी ऐसा ही 'नट' है। इसमें कई पौष्टि‍क तत्व होते हैं।

2) अखरोट में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और ओमेगा थ्री फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है, जो इसे दिल की बीमारियों से लड़ने में काफी असरदार बनाता है। इसके साथ ही यह बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल में इजाफा करने का भी काम करता है, जो इसे आपके दिल के लिए और भी उपयोगी बनाता है।

3) एक शोध के मुताबिक जो महिलायें सप्ताह में दो बार 28 ग्राम अखरोट खाती हैं, उन्हें टाइप टू डायबिटीज होने का खतरा 24 फीसदी कम होता है। जर्नल ऑफ न्यूट्रीश‍न में प्रकाश‍ित इस शोध में यह भी कहा गया कि हालांकि यह शोध महिलाओं पर किया गया था, लेकिन विशेषज्ञों का यह मानना है कि पुरुषों को भी अखरोट के इसी प्रकार के लाभ मिलने की उम्मीद है।

4) अखरोट आपके बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। अखरोट में मौजूद विटामिन बी7 होता है जो आपके बालों को मजबूत बनाने का काम करता है। विटामिन बी7 बालों का गिरना रोककर उन्हें बढ़ाने में मदद करता है।

5)अखरोट वजन कम करने में मदद करता है। एक औंस यानी करीब 28 ग्राम अखरोट में 2.5 ग्राम ओमेगा थ्री फैटी एसिड, 4 ग्राम प्रोटीन और 2 ग्राम फाइबर होता है जिससे लंबे समय तक तृप्त‍ि की भावना बनी रहती है। वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आपका पेट भरा रहे। तो अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको अखरोट को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।

6) अखरोट में बी-विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो आपकी त्वचा को फ्री-रेडिकल्स से बचाते हैं। इससे आपकी त्वचा को उम्र के निशान और झुर्रियों के प्रभाव से भी बचाया जा सकता है। तो अगर आप मिडिल एज में चमकदार त्वचा पाना चाहते हैं तो अखरोट का सेवन कीजिए।

7) रोजाना 2.5 औंस यानी करीब 75 ग्राम अखरोट रोजाना खाने से स्वस्थ युवा पुरुषों के शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार होता है। यूसीएल के शोधकर्ताओं का कहना है रोजाना अखरोट का पर्याप्त सेवन करने से 21 से 35 वर्ष की आयु के पुरुषों के शुक्राणुओं में अध‍िक जीवनशक्ति और गतिशीलता आती है।

8) हाल ही में हुए एक सर्वे से पता चला है कि अखरोट के सेवन से तनाव का स्‍तर घट जाता है। इसके सेवन से ब्‍लड़ प्रेशर नियंत्रित रहता है और शरीर को पर्याप्‍त ऊर्जा मिलती रहती है।

9) नट्स आपकी नींद सुधार सकते हैं, इनमें मेलाटोनिन हॉरमोन होता है, जो नींद के लिए प्रेरित करना और नींद को नियंत्रित करता है। अगर आप शाम को या सोने से पहले अखरोट खायें तो इससे आपकी नींद में सुधार आए।

10) गर्भवती महिलायें जो अखरोट जैसे फैटी एसिड युक्त आहार का सेवन करती हैं, उनके बच्चों को फूड एलर्जी होने की आशंका बहुत कम होती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि माताओं के आहार में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (पूफा) होता है उनके बच्चे का विकास अच्छी तरह होता है। पूफा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली कोश‍िकाओं को मजबूत बनाता है।

11) सुखद लंबी आयु के लिए अखरोट का सेवन अच्छा रहता है। इसक नियमित सेवन से जीवनकाल बढ़ता है और आपका जीवन ऊर्जा से भरपूर रहता है।

12)जो पुरूष पिता बनने की लालसा रखते हैं उनके लिए अखरोट काफी लाभकारी होता है। इसके सेवन से स्पर्म काउंट बढ़ता है।

13) अगर आपको अपने स्तन को सुडौल और स्वस्थ बनाएं रखना है तो अखरोट का दैनिक रूप से सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

14) अखरोट का नियमित रूप से सेवन, दिमाग को तेज बनाता है इसीलिए इसे ब्रेन फूड के नाम से भी जाना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई होने ही वजह से यह दिमाग को तेज और स्वस्थ बनाएं रखता है।

Chat history is attached as "WhatsApp Chat with Bharat Chorawala.txt" file to this email.


Comments: Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]





<< Home

Archives

June 2006   July 2006   July 2007   October 2007   March 2008   April 2008   September 2008   October 2008   October 2010   November 2010   December 2010   January 2011   February 2011   March 2011   April 2011   May 2011   June 2011   July 2011   August 2011   September 2011   October 2011   November 2011   December 2011   January 2012   February 2012   March 2012   April 2012   May 2012   June 2012   July 2012   August 2012   September 2012   October 2012   November 2012   December 2012   January 2013   February 2013   March 2013   April 2013   May 2013   July 2013   August 2013   September 2013   October 2013   November 2013   December 2013   January 2014   February 2014   March 2014   May 2014   July 2014   August 2014   September 2014   October 2014   November 2014   December 2014   January 2015   September 2015   October 2015   November 2015   February 2016   March 2016   May 2016   June 2016   July 2016   August 2016   September 2016   October 2016   November 2016   December 2016   March 2017   April 2017   May 2017   June 2017   July 2017   August 2017   September 2017   March 2018   April 2018   May 2018   June 2018   July 2018   September 2018   January 2019   March 2019   September 2019  

This page is powered by Blogger. Isn't yours?

Subscribe to Posts [Atom]